Black Hat SEO kya aur kaise kare

दोस्तों अगर आप एक success full blogger बनाना चाहते हो तो इस बात को आपको insure करना पड़ेगा के आपने अपने ब्लॉग पर proper SEO technical उसे की है या नहीं. जैसा की आप लोग जानतेही है की ब्लॉग को रैंक करने के लिए SEO करना काफी महत्वपूर्ण है. लेकिन आप अपने ब्लॉग पर कोनसा SEO use कर रहे हो ये जानना भी जरुरी है.\

मानलो आप अपने ब्लॉग का रैंक जल्दी बढ़ाना चाहते हो और किसी ब्लॉग पर अपने कोई article पढ़ अपने वो अपने ब्लॉग के लिए उसे किया और बाद में आपकी रैंक एकदम बढ़ गयी और बाद में फिसल गयी तो इस का मतलब है आपने black hat SEO का उसे किया है तो विस्तार से जानते है White-Black-Gray Hat SEO के बारे में.

Whatsapp Group Join
Join Whatsapp channel Join

black hat seo

Black hat seo  ( unethical seo) क्या है

Black Hat SEO ये Unethical SEO के नाम से जाना जाता है. इसमें search engines के guild line पालन नहीं किया जाता है. पर फिरभी इसे मेंशीघ्र result मिलता है. इसे  Use करने से आपके Blog पर शीघ्रता से Traffic बढेगा, काफी कम समय के लिए  ब्लॉग की growth होगी. अगर आप इस SEO को अपनाते है तो search engines आपके blog को ब्लैक लिस्ट में दाल देता है. या आपको बतादे सर्च एन्गिंस के सॉफ्टवेयर काफी समझदार है और पावरफुल भी इन्हें ये जल्दी पता चल जाता है के आपने ब्लैक हैट SEO का use किया है. आपकी साईट अगर black list में अगर चली गयी तो even url टाइप करने पर आपकी साईट नहीं आएँगी. इसी वजह से हमें black hat SEO use नहीं लेना चाहिए.

Black Hat SEO Techniques

वैसे तो काफी सारी techniques है black hat SEO करनेकी लेकिन उनमेसे जो जादा use की जाने वाली  है.

Link Spam

Keyword Stuffing

Cloaking

Hidden Links

Hidden Text

White Hat SEO क्या है

White Hat SEO ये black hat SEO का opposite है. इस को हम Organic and Ethical SEO के नाम से भी जानते है. लेकिन ये एक slow process है. जिस किसी भी blog का हम जब organic SEO करते है तो उस blog को टॉप में rank करने में काफी समय लगता है. मिसाल के तौर पे वो keyword rank होने में 3 से 6 महीने का वक़्त लग सकता है, अगर आपने Article पूरी तरह SEO optimize करके लिखा है. सही keyword का प्रयोग किया है. Social media पर share किया है. उस keyword पे आपके कितने backlink बने है. तो आइये जानते है विस्तार से .

Total fresh article no copyrighting

दोस्तों अगर आप कोई भी लेख लिखते है तो वो किसीका copyright नहीं होना चाहिए वर्ना आपको इसका परिणाम भुगतना पड़ सकता है. इसी लिए जभी आप कोई article लिखते है तो ये बात ध्यान में रखे वो पूरी तरह fresh हो.

search engine guidelines के अनुसार हो. यानि के आपका article कम से कम 800 word हो और आप जितना अधिक या बड़ा लिखोंगे ये SEO के हिसाब से काफी बेहतर होता है.

Extra Images and Videos Include in Article

जैसा की मैंने ऊपर बताया है के आपका Article बड़ा होना चाहिए लेकिन अगर वो user के मुताबिक अगर ना हो तो visitor जल्दी आपके blog से रवाना  हो जायेंगा. इस से आपके blog का bounce rate बढेगा और ये कोई blogger नहीं चाहेंगा की उसके blog का bounce rate बड़े.

तो फिर ऐसा क्या करे की post बड़ी भी हो और user भी ना भागे. इसलिए आपको महत्वपूर्ण जगह पर images और video का इस्तिमाल करना अनिवार्य है. जिससे आपका लेख देखने में तो सुन्दर लगेगा साथसाथ पढने में भी मजा आयेंगा.

Social media and Good Quality Content

अगर आप नहीं जानते Basic SEO क्या है तो ये post जरुर पड़े इसमें आपके basic SEO की पूरी जानकारी मिलेंगी. दोस्तों social media ये हमारे blog की rank बढ़ाने काफी मदत करता है. अगर अपने जैसे की  Facebook, Pinterest, Instagram, Linkdin, etc. पर account अभी तक नहीं बनाया तो जरुर बनाये क्योकि यहाँ पे आर्टिकल publish करने पर वो काफी सारे लोगो को नजर आती है. और जिससे आपके visitor में इजाफा भी काफी मात्रा में होगा. जरुरी बात यहाँ आपको एक backlink भी मिलेंगा.

 

अब बात करते है good quality content की तो सबसे पहले कोई भी लेख लिखने के पहले आप keyword search करना बहुत जरुरी है . इसके लिए काफी सारे paid और free tool available है लेकिन मैं आपको google का keyword planner suggest करूँगा अगर आप नए blogger हो और एक टूल है जैसे की semrush और aherf ये वैसे तो पेड tool है लेकिन काफी साड़ी महत्वपूर्ण जानकारी आपको इस tool में मिल जाएँगी.

paytm account kaise banaya

कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग pc me google input tool install कैसे करें

 

Gray Hat SEO Techniques क्या है

 

Gray hat SEO Techniques में white hat SEO और black hat SEO इन दोनों का मिलाजुला परिणाम होता हो जैसे की बात करते है प्रतिशत में तो 95% White hat SEO और 5% Black hat SEO Use किया जाता है.

 

अगर आप को SEO की proper जानकारी है तो आप इसे आजमा सकते है लेकिन इसमें कुछ भी उच नीच हो गयी तो इसके परिणाम आपको भुगत ने पड़ेंगे.

 

What did We Learn From All This ?

 

यहाँ हमें ये समजना बहुत जरुरी है. के किसे Use करना चाहिये और किसे नहीं. जरुरी काम ये है के हमें हमेशा White Hat SEO का ही Use करना चाहिये क्यों की इस टेकनिक से भलेही आप धीरे धीरे आगे बढे लेकिन success full बनने का कोई short cut नहीं है. यहाँ मै सलाह दूंगा की gray hat seo and black hat seo का इस्तेमाल नाही करे तो अच्छा है.

gray hat seo and black hat seo nahi kare

उम्मीद है आप के douth clear होगये होंगे. अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमें comments कर पुच सकते है. ये Article आपको अगर अच्छा लगा होगा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.